जानें कितनी है चीन की ताकत, अगर युद्ध हुआ तो क्या होगा अंजाम’

ट्रेडिंग

न्यूज डेस्क: भारत और चीन एशिया की बड़ी महाशक्ति हैं। दोनों देश तेजी के साथ आगे बढ़ रहे हैं। लेकिन चीन भारत की बढ़ती ताकत से डरकर सीमा पर विवाद पैदा कर रहा हैं तथा ये दिखाने की कोशिश कर रहा हैं की हम ज्यादा शक्तिशाली हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे की चीन की ताकत कितनी हैं और अगर युद्ध हुआ तो अंजाम क्या होगा। 

एक जापानी रिपोट में इस बात का खुलासा हुआ हैं की अगर भारत और चीन के बीच युद्ध होता हैं तो भारत की पैदल सेना यानि की आर्मी चीन पर भारी पड़ेगी। क्यों की भारत की सेना चीन के मुकाबले ज्यादा ताकतवर और ट्रेंड हैं। भारत की सेना अमेरिका, ब्रिटेन, फ़्रांस, रूस, जापान और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों के साथ सैन्य अभ्यास करती हैं। जिसके कारण उनकी युद्ध लड़ने की छमता चीन से कहीं बेहतर हैं। 
लेकिन अगर टेक्नोलॉजी की बातें करें तो इस मामले में चीन भारत से कहीं आगे हैं। चीन के पास जमीन से हवा में मार करने वाली S-300 मिसाइल हैं। 1 युद्धपोत , 48 विमान वाहक युद्धपोत, 51 लड़ाकू युद्धपोत, 35 विध्वंसक युद्धपोत, 35 छोटे जंगी जहाज, 68 पनडुब्बियां, 220 गश्‍ती युद्धपोत और 714 समुद्री बेड़े हैं। चीन परमाणु हथियार के मामले में भी भारत से आगे हैं। 
बता दें की भारत के पास भी  कई तरह के आधुनिक मिसाइल और फाइटर जेट हैं। साथ ही साथ भारत भी परमाणु सम्पन्न देश हैं। इस स्थिति में अगर टेक्नोलॉजी का सहारा लेकर युद्ध होता हैं तो इससे पूरी दुनिया तबाह हो सकती हैं। क्यों की भारत के पास भी ऐसी मिसाइल हैं। जिससे पूरे चीन को टारगेट किया जा सकता हैं। भारत इस मोर्चे पर भी चीन से कम नहीं हैं।