ये है भारतीय सेना की 5 सबसे खतरनाक रेजिमेंट, दुश्मन खाते हैं खौफ’

ट्रेडिंग

न्यूज डेस्क: भारतीय सेना दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर सेना है। इस सेना में कई सारे रेजिमेंट है जिनके नाम से दुश्मन खौफ खाते हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे भारतीय सेना के 5 सबसे खतरनाक रेजिमेंट के बारे में। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से। 

1 .पैराशूट रेजीमेंट। यह इंडियन आर्मी की सबसे खतरनाक रेजिमेंट है। कारगिल युद्ध में  कारगिल युद्ध में पैराशूट बटालियन 6 और 7 ने मुश्कोह घाटी को फतेह किया, वहीं पैराशूट बटालिन 5 ने बाटालिक प्वाइंट पर फतेह हासिल की थी। इस रेजिमेंट के नाम से दुश्मन खौफ खाते हैं। 
2 .राजपूत रेजीमेंट। राजपूत रेजिमेंट भारतीय सेना की खतरनाक रेजिमेंट में से एक है। आपको बता दें की कारगिल युद्ध के समय राजपूत रेजीमेंट ने’तोलोइंग’ जैसे सबसे महत्वपूर्ण प्वाइंट पर कब्जा किया था। इस रेजिमेंट के नाम तमाम तरह सैन्य पुरस्कार हैं। 
3 .बिहार रेजीमेंट। कुछ दिन पहले चीन को छक्के छुड़ाने वाले बिहार रेजिमेंट भी भारतीय सेना के खतरनाक रेजिमेंट में से एक हैं। भारत-पाक के सभी युद्धों में बिहार रेजिमेंट ने हिस्सा लिया हैं। 
4 .गोरखा रेजिमेंट। पहाड़ियों में युद्ध करने के लिए गोरखा रेजिमेंट भारतीय सेना की एक खतरनाक रेजिमेंट के रूप में जानी जाती हैं। इस रेजिमेंट के नाम से दुश्मन खौफ खाते हैं। 
5 .कुमायूं रेजीमेंट। आपको बता दें की कुमायूं रेजीमेंट दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध के मैदान सियाचिन ग्लेशियर में तैनात है। कुमायूं रेजीमेंट अबतक 2 परम वीर चक्र, 4 अशोक चक्र, 10 महावीर चक्र, 6 कीर्ति चक्र समेत तमाम पुरस्कार प्राप्त कर चुकी हैं। यह भारतीय सेना की सबसे खतरनाक रेजिमेंट हैं।