5 जून को लगेगा साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, इन राशियों पर पड़ेगा बहुत बुरा असर

ट्रेडिंग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण पांच जून को लगने जा रहा है. ज्योतिषियों के मुताबिक़ इस ग्रहण का असर अलग-अलग राशियों पर अलग असर डालता है. साल का दूसरा चंद्र ग्रहण भी कई राशियों के लिए बुरा साबित होने वाला है. इस साल कुल छह ग्रहण लगेंगे. जिनमें चार चंद्र ग्रहण और दो सूर्य ग्रहण शामिल है. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, जिस साल में एक से अधिक ग्रहण होते हैं वह साल सबसे बुरा गुजरता है. ऐसा ही इस साल भी हो सकता है. इस साल का पहले चंद्र ग्रहण 10 जनवरी की रात 10:37 बजे से लगा था और अब साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 5 जून को लगने जा रहा है. इसके बाद 21 जून को सूर्य ग्रहण भी होगा.

बता दें कि चंद्र ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा और सूर्य के बीच पृथ्वी आ जाती है. ऐसी स्थिती में चांद पृथ्वी की छाया से होकर गुजरता है, यानि चांद पर पृथ्वी की छाया पड़ती है, इसी स्थिति को चंद्रग्रहण कहा जाता है. वहीं सूर्य ग्रहण की स्थिति तब बनती है जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी एक ही सीध में होते हैं और चांद पृथ्वी और सूर्य के बीच होने की वजह से चंद्रमा की छाया पृथ्वी पर पड़ती है. इस ग्रहण को सूर्य ग्रहण कहा जाता है.

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, दो ग्रह राहु और केतु माने जाते हैं, इनमें से राहु के द्वारा जब सूर्य का ग्रास किया जाता है तो उसे सूर्य ग्रहण और जब केतु के द्वारा चंद्र का ग्रास किया जाता है तो उसे चंद्र ग्रहण कहा जाता है. इस साल लगने वाले चार चंद्र ग्रहण दुनिया के विभिन्न हिस्सों में दिखाई देंगे.

इस साल का पहला चंद्र ग्रहण 10-11 जनवरी को लगा था. इस ग्रहण को भारत के साथ-साथ पूरे यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में देखा गया था. हालांकि ये एक प्रच्छाया यानि खंडग्रास ग्रहण होने की वजह से मान्य नहीं था. साल का दूसरा चंद्र ग्रह 5-6 जून को लगने जा रहा है. ये ग्रहण रात 11:16 बजे शुरु होगा और रात 2:34 बजे तक रहेगा. ये ग्रहण वृश्चिक राशि और ज्येष्ठा नक्षत्र में होने वाला है. इस साल का यह दूसरा चंद्र ग्रहण इसलिए हमारे लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है. यह दूसरा ग्रहण भी वृश्चिक राशि में ही होने जा रहा है, ऐसे में जानकारों का मानना है कि इसे लेकर बेहद सावधान रहने की जरूरत है.

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक, वृश्चिक राशि में ग्रहण लगने की वजह से आपकी राशि, लग्न और 7वां भाव प्रभावित हो रहा है. यह आपकी बुद्धि भ्रमित करने के साथ ही आपकी और जीवनसाथी की सेहत पर भी असर डालता हुआ दिख रहा है. वहीं इस ग्रहण की पूरी छाया आपके 7वें भाव पर भी पड़ेगी. इसके अलावा आपका तीसरा, पांचवां और ग्याहरवां भाव भी इससे प्रभावित हो सकता है. जिसके कारण लाभ में कमी आने के अलावा स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं इस समय भाई-बहनों से रिश्ते खराब होने के संकेतों के बीच जीवनसाथी से मतभेद और बदनामी के योग भी बन रहे हैं.

इस साल का तीसरा चंद्र ग्रहण 5 जुलाई को लगेगा. ये चंद्र ग्रहण सुबह 8:38 बजे शुरु होगा और 11:21 बजे तक रहेगा. दिन में होने की वजह से इस ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सकेगा. इस ग्रहण को यूरोप के साथ अमेरिका में देखा जा सकेगा.