ममता बनर्जी की डर्टी पॉलिटिक्स: PM मोदी के ₹1000 करोड़ की ‘अग्रिम सहायता’ पर बोला झूठ, देखें Video

ट्रेडिंग

अम्फान तूफान हुई भारी तबाही का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (मई 22, 2020) पश्चिम बंगाल गए थे। उन्होंने हवाई सर्वेक्षण कर प्रभावित इलाकों का जायजा लिया। ममता बनर्जी समेत राज्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। फिर, हालातों को देखते हुए बंगाल को दोबारा खड़ा करने के लिए ₹1000 करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान किया।

पीएम मोदी के इस त्वरित फैसले की तारीफ देश भर में हुई। लेकिन, ममता बनर्जी ने बैठक समाप्त होने के कुछ देर बाद ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिए राहत पैकेज पर सवाल खड़ा कर दिया। उन्होंने आरोप लगाया कि PM ने 1 हजार करोड़ रुपए का राहत पैकेज घोषित जरूर किया, लेकिन यह स्पष्ट नहीं किया कि उनके द्वारा दिया गया 1 हजार करोड़ रुपए एडवांस हैं या पैकेज है।Ankur Singh@iAnkurSingh

PM Modi clearly said 1000 crore is ‘advanced assistance’

Look how shamelessly Mamata is lying for her politics

Embedded video

2,726Twitter Ads information and privacy1,426 people are talking about this

अब ममता बनर्जी के इस आरोप में कितनी सच्चाई है, इसका पर्दाफाश बैठक के एक वीडियो से हो जाता है। इसमें नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि केंद्र सरकार पश्चिम बंगाल सरकार को चक्रवात के कारण हुए विनाश से निपटने में मदद करने के लिए 1000 करोड़ रुपए की “अग्रिम सहायता” प्रदान करेगा।

बैठक की वीडियो में 4:15 मिनट पर हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कहते सुन सकते हैं कि उन्होंने एडवांस शब्द का प्रयोग जोर देकर किया। उन्होंने कहा, “भारत सरकार चक्रवात से प्रभावित राज्य की बहाली, पुनर्निर्माण और पुनर्वास में मदद करने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार को 1000 करोड़ रुपए की अग्रिम वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।”

प्रधानमंत्री की घोषणा के समय बगल में ही बैठी थीं ममता बनर्जी

इसके अलावा ये भी गौर करने वाली बात है कि जिस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ऐलान में अग्रिम सहायता (एडवांस असिस्टेंस) शब्द कहा, उस समय बंगाल मुख्यमंत्री उनसे कुछ ही दूरी पर ही बैठी थीं। यह हम वीडियो में भी स्पष्ट देख सकते हैं। इसके अलावा पीएमओ इंडिया के ट्विटर हैंडल से भी इसी बात को जस का तस शेयर किया गया और उसमें भी एडवांस शब्द लिखा हुआ है।PMO India@PMOIndia

Rs. 1000 crore advance assurance will be given to West Bengal.

Rs. 2 lakh would be given to the next of kin of the persons deceased and Rs 50,000 each to the persons who got seriously injured due to the cyclone in parts of West Bengal: PM @narendramodi27.8KTwitter Ads information and privacy5,565 people are talking about this

बावजूद इसके बंगाल की मुख्यमंत्री ने बैठक खत्म होने के बाद प्रेस से बातचीत में बचकाना बयान दिया, या यूँ कहें कि ओछी राजनीति करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आरोप लगा दिया कि उन्होंने राहत पैकेज की घोषणा करते हुए अस्पष्टता रखी।

ममता बनर्जी द्वारा प्रेस को दिए इंटरव्यू की वीडियो में हम 2:03 मिनट पर देख सकते हैं कि वह कह रही हैं, “पीएम मोदी ने इमरजेंसी फंड से 1 हजार करोड़ रुपए देने का एलान किया। लेकिन यह नहीं बताया कि यह एडवांस होगा या पैकेज। पीएम ने कहा कि इस पर बाद में विचार होगा, लेकिन यह एडवांस होना चाहिए। मैंने उनसे कहा कि आप जो भी हमें देंगे, वो आपका फैसला है, हम विस्तार से बता देंगे।”