जया बच्चन ने सरेआम जब रेखा को कहा अपना रिश्तेदार, हर कोई रह गया हैरान !

ट्रेडिंग

रेखा और जया बच्चन का साथ ऐसा ही है जैसा आग और पानी का साथ. जबसे अमिताभ बच्चन और रेखा के रोमांस की ख़बरें उड़ी तबसे दोनों एक-दुसरे के जानी दुश्मन बन गए. हालांकि बिग बी से शादी से पहले जया बच्चन और रेखा में अच्छी दोस्ती थी और दोनों अपनी-अपनी समस्याओं पर एक-दूसरे से सलाह मश्वरा किया करती थी. बिग बी से रोमांस की ख़बरों के बाद जया और रेखा एक दूसरे के साये से भी दूर भागने लगी. 1981 में यश चोपड़ा ने इन दोनों को अपनी फिल्म ‘सिलसिला’ में एक साथ कास्ट करने का कारनामा कर दिखाया लेकिन ये फिल्म चोपड़ा के लिए सबसे मुश्किल फिल्मों में से रही.

सेट पर जया और रेखा एक-दूसरे से अनजान बने अपने-आप में सिमटे रहते लेकिन पीठ पीछे एक-दूसरे पर टॉन्ट करना नहीं भूलते. इस टौन्टिंग का क्लाइमैक्स फिल्म की डबिंग के दौरान सामने आया जब रेखा ने खुद से तुलना किये जाने पर जया बच्चन की सबके सामने बेइज्जती कर दी. जया बच्चन एक दिन डबिंग करने स्टूडियो पहुँची तो वो फिल्म में रेखा के रेशेज देखने की मांग करने लगी. लेकिन वहां मौजूद लोग ये रेशेज उन्हें दिखाने से झिझक रहे थे.

तब जया ने डबिंग आर्टिस्ट से मजाक करते हुए कहा ‘दिखाओ भाई. आखिर वो हमारी सेल्फ अनाउंस्ड रिश्तेदार हैं. उनकी डबिंग तो हम जरूर देखेंगे. उनकी जिद्द को देखते हुए उन्हें रेखा के सीन्स दिखाए जाने लगे. इस दौरान जया रेखा पर लगातार तंज कसे जा रही थी.

ये सीन्स देखने के बाद जया ने सबके सामने कबूल किया कि रेखा इन दृश्यों में खूबसरत और ग्लैमरस लग रही है. इसके अलावा इन दृश्यों में और कोई ख़ास बात नहीं. अमूमन जया बच्चन के जाने के बाद ही रेखा डबिंग के लिए आती थी लेकिन उस दिन संयोग से रेखा समय से पहले अपनी डबिंग के लिए स्टूडियो पहुँच गई. जया का ये कमेंट किसी ने उन तक पहुंचा दिया.

जिस पर तंज करते हुए रेखा ने जवाब दिया -जया से उनकी तुलना वैसी ही है जैसे महमूद को दिलीप कुमार से बेहतर बताया जा रहा हो. जया के कानों में इस टोंट के बाद मौजूद लोगों की हंसी देर तक गूंजती रही.