बड़ी खबर: इतने दिनों के अन्दर अन्दर मिल जायेगी भारत को पहली करोना वैक्सीन

ट्रेडिंग

देश भर के लोग फ़िलहाल के दिनों में काफी ज्यादा चिंता में डूबे हुए है क्योंकि जिस तरह की स्थिति परिस्थिति बनी हुई है वो हर किसी को टेंशन ही दे रही है. महामारी फ़ैल रही है और सोशल डिस्टेंस बनाये रखने के बाद भी लोगो की हालत खराब हो रखी है तो ऐसे में कुछ न कुछ हल तो निकालना ही होगा और दुनिया भर में इसके लिए टीके बन रहे है ताकि लोगो को ये लगाये जा सके और सबको सुरक्षित किया जा सके. कई महीनो के प्रयास के बाद में एक अच्छी खबर आयी है जो आपको मालूम होनी चाहिए.

अभी की मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कुल 73 दिनों के भीतर भीतर ही करोना का टीका आ जाने के आसार नजर आ रहे है और ये कोई बाहर से नही आ रही है बल्कि भारत में ही ऐसा होने जा रहा है. अब आप कहेंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है?

तो आपको बता दे सीरम इंस्टीटयूट ऑफ इंडिया ने बताया है कि वो अब तीसरे चरण के ट्रायल में प्रवेश कर चुके है और सरकार ने उन्हें विशेष निर्माण प्राथमिकता लाइसेंस भी दे दिया है जो कि उनके काम में और भी अधिक तेजी लाएगा. फ़िलहाल कुल 17 सेंटर पर 1700 लोग है जिन पर ट्रायल चल रहा है और इनके साथ में क्या होता है और क्या नही? इसके परिणाम दो महीने के भीतर नजर आने लग जायेंगे. माना जा रहा है कि इतने जांचने परखने के बाद में अगले तीन महीने के भीतर भीतर वैक्सीन भेजनी शुरू कर दी जाएगी.

फिर एक बार ये बाजार में आ गयी तो फिर धीरे धीरे करोना के इस दुनिया से खत्म हो जाने की शुरुआत भी हो जायेगी और ऐसे में कही न कही दुबारा से भारत की अर्थव्यवस्था पटरी पर आ ही जायेगी. मगर ऐसा कब तक हो पायेगा ये कोई भी अभी स्पेसिफिक डेट नही बता पा रहा है.